युवा कल के भारत के सपने को साकार करने वाले उपकरण हैंः जेपी नड्डा

32

@Voice Of Jhabua       @वॉइस ऑफ झाबुआ

देश का युवा कल के भारत के सपने को पूरा करने वाला उपकरण है और इसके लिये युवाओ को अपने कंधे मजबूत करने होंगे और आने वाली समस्याओं को समझते हुए पूरी ताकत के साथ उनसे लड़ना होगा। यह बात भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगतप्रकाश नड्डा ने युवा मोर्चा के यूथ कनेक्ट कार्यक्रम के दौरान जबलपुर के वैटरेनरी कालेज मैदान में हजारों की संख्या में उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान एवं प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने भी संबोधित किया।

देश और समाज को आगे बढ़ाते हैं युवा
राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा किसी भी देश और समाज को आगे बढ़ाने में युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान होता है और युवा बदलाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 32 साल की उम्र में आदि गुरु शंकराचार्य जी ने पूरी दुनिया को आध्यात्म का संदेश दिया।  स्वामी विवेकानंद ने युवा अवस्था में दुनिया को हिन्दू संस्कृति और भारतीयता की नई परिभाषा दी। आज़ादी की लड़ाई जो महात्मा गांधी ने 1915 में शुरू की थी, उसे 1925 में गति तभी मिली,  जब नेताजी सुभाषचंद्र बोस, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, सुखदेव और राजगुरु जैसे युवाओं का साथ मिला। 1977 में जेपी आंदोलन का हिस्सा बनकर लाखों युवाओं ने देश में भृष्टाचार और भाई भतीजावाद से मुक्त सरकार बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसीलिए परिवर्तन का नाम युवा है, नई उमंग का नाम युवा है, नई सोच का नाम युवा है, समाज को बदलने वाली ताकत का नाम युवा है। नड्डा ने कहा भारत सौभाग्यशाली देश है जो युवा देश कहलाता है।

प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज जी ने युवाओं को नई दिशा दी
राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवँ मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज का युवाओं के प्रति दृष्टिकोण इस बात से पता चलता है कि भारत में 2014 में स्टार्टअप की संख्या 65 से 70 थी। बाद में 135 हुई और आज स्टार्टअप की संख्या पूरे देश मे 70 हजार है, जिसमें से 100 स्टार्टअप को यूनिकान दर्जा प्राप्त है,  जिनकी केपिटल 100 करोड़ से अधिक है। हमारे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री चाहते हैं कि हमारा युवा रोजगार मांगने वाला नहीं, बल्कि रोजगार देने वाला बने और इस दिशा में देश में स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, स्किल इंडिया और डिजिटल इंडिया के माध्यम से अवसर दिए जा रहे हैं, जिससे युवाओं का भविष्य बदला है। मप्र में भी मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, उद्यम क्रांति योजना, युवा स्वाभिमान योजना, मुख्यमंत्री संवर्धन योजना के माध्यम से युवाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने का कार्य किया जा रहा है।

देश की ताकत दुनिया ने पहचानी
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा हमारे देश की ताकत आज दुनिया ने पहचानी है और इसका उदाहरण है कि हम यूक्रेन से अपने 23 हजार बच्चों को सकुशल वापस लाये है। हमारी मोदी सरकार ने ही अफगानिस्तान से गुरुग्रंथ साहिब को वापस लाने का कार्य किया है और न सिर्फ सिख भारतीय बल्कि पाकिस्तान और नेपाल के बच्चों को भी भारत वापस लाया गया है। यह इस बात को दर्शाता है कि देश मे सही नेतृत्व आने से क्या होता है।  जब देश में गलत नेतृत्व होता है तो टिटनेस का टीका आने में 28 साल लगते है, मीजल्स का टीका आने में 20 साल लगते है,  जापानी बुखार का टीका आने में 100 साल लगते है और यदि सही नेतृत्व आता है तो कोरोना जैसी महामारी जनवरी 2020 में आती है और जनवरी 2021 में देश मे दो दो वैक्सीन बन जाती है और दो डोज मिलाकर हम 192 करोड़ वैक्सीन लगा दी जाती है।  यही नही हमने 100 देशों को वैक्सीन देने का काम किया है और 48 देशों को मुफ्त वैक्सीन देने का काम किया है। इसमें भी हमारे युवाओं की ही महत्वपूर्ण भूमिका थी, जिन्होंने बस्तर के जंगलों में, लद्दाख की पहाड़ियों, जम्मू कश्मीर, लेह में और नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली से जैसलमेर के रेगिस्तान में भी तय तापमान पर वैक्सीन पहुँचाने का कार्य किया है।

आगे बढ़ रहे देश और प्रदेश
नड्डा ने कहा कि भारत की विकासदर 8.7 की दर से बढ़ रही साथ ही मप्र की विकासदर भी 19.74 की दर से बढ़ रही है। प्रति व्यक्ति आय देश मे पहले 79 हजार थी जो आज बढ़कर 1 लाख 50 हजार हो गई है मप्र में भी 1 लाख 24 हजार हुई है। देश मे नए मेडिकल अस्पताल 170 बने है या बन रहे हैं जिनमें से 17 मप्र में बन रहे है। मप्र में शिवराज जी के कारण अब गांव गांव के बच्चे मेडिकल और इंजीनियरिंग का पढ़ाई अंग्रेजी में नही बल्कि हिंदी में करेंगे और अब हिन्दी माध्यम से पढ़ा बच्चा भी डॉक्टर और इंजीनियर बनकर सेवा करेगा।नड्डा ने केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान सम्मान निधि, जनधन योजना, सुंकन्या योजना में भी मप्र के आगे रहने पर प्रसंशा करते हुए कहा कि कभी पिछड़ा और बीमारू प्रदेश रहा मप्र आज अग्रणी प्रदेशों में खड़ा है। नड्डा ने कहा युवा मोर्चा का कार्यकर्ता कल पार्टी, देश और प्रदेश का नेतृत्वकर्ता बनेगा। इसके लिए हर कार्यकर्ता सरकार की योजनाओं को गांव गांव और घर घर पहुँचाये और मोदी के संकल्प से सिद्धि नारे को साकार करने में अपना योगदान दे।

जिसकी आंखों में सपने और अन्याय से लड़ने का साहस हो, वहीं युवाः शिवराजसिंह चौहान
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा 18 से 35 आयु का युवा नही होता बल्कि जिसके पैरों में गति, सीने में आग, आंखों में सपने और अत्याचार के खिलाफ लड़ने का साहस हो वह युवा होता है। उन्होंने कहा महाराणा प्रताप युवा थे, रानी दुर्गावती युवा थी, लोकमान्य तिलक युवा थे, सुभाषचंद्र बोस युवा थे और नरेंद्र मोदी युवा है क्योकि मोदी जी नेतृत्व में हम गौरवशाली, शक्तिशाली, वैभवशाली और समृद्धशाली भारत के ओर बढ़ रहे है और देश ही नही दुनिया में भारत का नाम रोशन हो रहा है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कांग्रेस और अन्य पार्टियां परिवारवाद को बढ़ाने वाली पार्टी है और भाजपा ऐसी पार्टी है जिसमें एक साधारण कार्यकर्ता को भी मौका दिया जाता है, इसीलिए मैं कहता हूं कि काम करने वालों को इज्जत और सम्मान दोनों मिलता है। मुख्यमंत्री ने युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि आने वाले नगरीय निकाय और ग्राम पंचायत के चुनाव में पार्टी को जीत दिलाना है और हितग्राही मुलक योजनाओ को लोगो तक पहुँचाना है।

संगठन ने तय किया,हम भविष्य के नेतृत्वकर्ता तैयार करेंगेः विष्णुदत्त शर्मा
प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्व. कुशाभाऊ ठाकरे के जन्मशताब्दी वर्ष में युवा मोर्चा के यूथ कनेक्ट अभियान शामिल होने पधारे राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ उन युवाओं को धन्यवाद देता हूँ जो बड़ी संख्या में भाजपा के साथ जुड़ रहे है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने तय किया है कि युवाओ को अवसर देंगे और संगठन ने भी यह तय किया है कि हम वर्तमान के साथ भविष्य के नेतृत्वकर्ता भी तैयार करेंगे। उन्होंने कहा हमारे युवा कार्यकर्ता झूठ फैलाने वालों के झूठ को उजागर करने का काम करें और संगठन का कार्य करते हुए मप्र में नया इतिहास लिखें।कार्यक्रम में राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिवप्रकाश, प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, केंद्रीय राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रह्लाद पटेल, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष साँसद राकेश सिंह, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा,  राष्ट्रीय मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे, युवा मोर्चा राष्ट्रीय महामंत्री रोहित चहल, प्रदेश महामंत्री सुश्री कविता पाटीदार, शरतेदु तिवारी, प्रदेश उपाध्यक्ष सुमित्रा वाल्मीकि, प्रदेश मंत्री आशीष दुबे, प्रदेश कोषाध्यक्ष अखिलेश जैन, प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर, सह मीडिया प्रभारी अनिल पटेल, प्रशान्त तिवारी, नगर अध्यक्ष जीएस ठाकुर, ग्रामीण अध्यक्ष रानू तिवारी, युवा मोर्चा नगर अध्यक्ष योगेंद्र सिंह ठाकुर, ग्रामीण अध्यक्ष राजमणि सिंह के साथ युवा मोर्चा प्रदेश पदाधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में स्वागत भाषण युवा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष वैभव पवार ने दिया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश महामंत्री राम डांगोरे ने किया एवँ आभार महामंत्री राहुल तिवारी ने व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here