मोदी सरकार के 8 साल पूरे,कल्याणकारी 8 योजनाओं से घर-घर में पीएम मोदी लोकप्रिय :-सांसद डामोर

137

@वॉइस ऑफ झाबुआ          @Voice Of Jhabua 

प्रधानमंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल के आठवर्ष पूरे होने पर रतलाम,झाबुआ,आलीराजपुर के सांसद गुमानसिंह डामोर ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा है कि वर्ष 2014 में जब नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने तो उनके सामने कई चुनौतियां थीं. लेकिन पिछले आठ साल के दौरान सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की, जिससे सरकार की लोकप्रियता काफी बढ़ गई, आज कई सफल योजनाओं की चर्चा घर-घर में होती हैं। सांसद गुमानसिंह डामोर ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास एवं सबका प्रयास की भावना के साथ मोदी ने देश को विश्व के मानचित्र पर शीर्षस्थ स्थान पर स्थापित किया है ।
डामोर ने कहा कि केंद्र में मोदी सरकार के आठ साल पूरे हो गए हैं.। मोदी सरकार की आठवी सालगिरह 30 मई को है। बीजेपी साल-2014 के मुकाबले 2019 में और बड़ी जीत के साथ सत्ता में लौटी। इस बड़ी जीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में शुरू की गईं तमाम कल्याणकारी योजनाओं ने अहम भूमिका निभाईं। हालांकि साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने तो उनके सामने कई चुनौतियां थीं। सरकार के इस आठ साल के सफर में कुछ योजनाएं बेहद लोकप्रिय रही हैं.।
श्री डामोर के अनुसार जनधन योजना के तहत देश के हर परिवार को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को जनधन योजना की शुरुआत की थी.। सरकार इस योजना को जमीनी स्तर पर लागू करने में पूरी तरह से सफल रही है। अभी तक जनधन योजना के तहत देश में 45 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के नाम पर ज्यादा जनधन खाते खुले हैं। कोरोना संकट के दौरान महिलाओं के इन्हीं बैंक खातों में सहायत राशि पहुंचाई गईं. इसके अलावा लोगों को हर तरह की सब्सिडी का लाभ इसी अकाउंट के जरिये मिल रहा है। उन्होने आगे कहा कि उज्ज्वला योजना बहुत ही उल्लेखनीय योजना है और सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है । केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी कनेक्शन मुफ्त में मुहैया कराती है । इस योजना की शुरुआत 1 मई 2016 को की गई थी। अभी तक 9 करोड़ से अधिक कनेक्शन बांटे गए. उज्जवला योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी बीपीएल तथा एपीएल राशन कार्ड धारक परिवार की महिलाओ को 1600 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। उन्होने आगे कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लोकसभा चुनाव-2019 से ठीक पहले प्रधानमंत्री मोदी शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना की तारीफ देश के हर गांवों में होती है। इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है। यह राशि 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में किसानों के खातों में डाली जाती है।
आयुष्मान भारत योजना का जिक्र करते हुए सांसद डामोर ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार का फ्लैगशिप कार्यक्रम है.। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को 5 लाख रुपये तक का नकदी रहित (कैशलेस) स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है । सांसद के अनुसार देश में 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ सदस्यों को इस योजना का लाभ मिलेगा । प्रधानमंत्री मोदी ने के अनुसार 1300 गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं निजी अस्पताल में होगा।
सांसद के अनुसार प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीण और शहरी इलाकों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का निशुल्क निर्माण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन के तहत देशभर में एक स्वच्छ भारत राष्ट्रीय आंदोलन की शुरुआत की थी। गांवों-गांवों में इस योजना का लाभ लोगों को मिल रहा है। इस योजना की शुरुआत पर मोदी ने कहा था कि गांधीजी ने देश को गुलामी से मुक्त कराया,लेकिन स्वच्छ भारत का उनका सपना पूरा नहीं हुआ।डामोर ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का जिक्र करते हुए कहा है 26 मार्च 2020 को इस योजना का ऐलान हुआ था। सरकार का मकसद है कि देश में कोई भी भूखा न रहे। सरकार का दावा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ करीब 80 करोड़ लोगों को मिल रहा है। प्रत्येक नागरिक को इस योजना के माध्यम से 5 किलो से अधिक अनाज दिया जाता है. राशन कार्ड धारकों को इसका लाभ मिल रहा है। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को सितंबर-2022 तक बढ़ाने का ऐलान किया है।
सांसद गुमानसिंह डामोर ने कहा कि जल जीवन मिशन मोदी सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक घर-घर स्वच्छ पानी उपलब्ध कराना है ।. पहले इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक घर तक स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाने का लक्ष्य 2030 निर्धारित किया गया था। हर घर नल योजना को जल जीवन मिशन के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का लक्ष्य 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से पीने योग्य जल उपलब्ध करवाना है। केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2022-23 में देश भर में 3.8 करोड़ परिवारों तक स्वच्छ पानी पहुंचाने का उद्देश्य हर घर नल योजना के अंतर्गत निर्धारित किया है। पिछले 2 वर्षों में इस योजना के माध्यम से 5.5 करोड़ घरों तक नल का जल पहुंचाया गया है। इस योजना को 2019 में आरंभ किया गया था,डामोर के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना इस योजना के अंतर्गत लोगों को घर बनाने में मदद की जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी और ग्रामीण लोगों को घर दिए जाते हैं, जिनके पास कच्चे मकान हैं। इसमें लोगों को अनुदान दिया जाता है। इस योजना के तहत सरकार ने वर्ष 2022 अंत तक ग्रामीण इलाकों में 2 करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य रखा है, इस योजना की शुरुआत 2015 में हुई थी।
सांसद डामोर के अनुसार लोकसभा क्षेत्र रतलाम, झाबुआ एवं आलीराजपुर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आठ वर्षीय कार्यकाल में गरीबो को पूरा लाभ मिला है, प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भी प्रधानमंत्री की इन आठ योजनाओं को पूरी मुश्तेदी से बिना किसी भेदभाव के लागू की है ।डामोर ने संसदीय क्षेत्र की जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद ज्ञापित कर आभार व्यक्त किया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here