जनपद पंचायत जोबट के 12 वार्ड एवं 38 ग्राम पंचायत के सरपंचो का आरक्षण सम्पन्न

605

बड़ी खट्टाली जनपद पंचायत जोबट में ज़िला पंचायत अलीराजपुर की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती संस्कृति जैन के निर्देश पर जोबट अनुविभाग के एस डी एम डी एन सिंह, तहसीलदार आलोक वर्मा, जनपद के मुख्य कार्य पालन अधिकारी लक्ष्मण सिंह राठौड़, जनपद अध्यक्ष श्रीमती शकुंतला डुडवे,जनप्रतिनिधि रमेश मेहता,ब्लाक कोंग्रेस अध्यक्ष भूरू अजनार, बड़ी खट्टाली मंडल अध्यक्ष मुकेश राठौड़, क्षेत्र के अनेक सरपंच गण एवं जनपद सदस्य वेरसिह आदि की उपस्तिथि में जनपद कार्यालय जोबट पर विधिवत रूप से जनपद पंचायत जोबट के 12 वार्डों का एवं जनपद पंचायत जोबट की 38 ग्राम पंचायतो का विधिवत आरक्षण हुआ।

जिसमें 677 पंचो का भी आरक्षण प्रत्येक ग्राम पंचायत वार एस डी एम की उपस्थिति में जनपद सीं इ ओ एवं पंचायत के विभिन्न अधिकारियों ने किया। जनपद पंचायत के 12 वार्डों में से एक वार्ड बड़ी खट्टाली का सामान्य वर्ग के लिए अन आरक्षित किया। जबकि 11 वार्ड एस टी वर्ग के लिए आरक्षित किए गये एस डी एम डी एन सिंह ने बताया की 38 ग्राम पंचायतो में से 19 ग्राम पंचायत के सरपंच महिला वर्ग से एवं 19 ग्राम के सरपंच पुरुष वर्ग के लिए आरक्षित किए गए है।

जबकि 38 ग्राम पंचायतो 677 पंच के पद है, जिसमें से 345 पद महिला वर्ग के लिए आरक्षित है

आरक्षण की प्रक्रिया काफ़ी शांति पूर्वक सम्पन्न हुई, एक नन्ही सी बालिका ने विभिन्न सरपंचो के पद की गोटियाँ एवं जोबट विकास खंड की सामूहिक बस्ती की ग्राम पंचायत बड़ी खट्टाली के विभिन्न वार्डों की पर्चियाँ निकाल कर आरक्षण किया। ग्राम पंचायत बड़ी खट्टाली में कुल 20 वार्ड है। जिसमें से 8 वार्ड सामान्य वर्ग के एवं 11 वार्ड एस टी वर्ग के तथा एक वार्ड एस इ वर्ग के लिए आरक्षित हुआ है।बड़ी खट्टाली में सामान्य वार्ड 8 में से 4 महिला वर्ग के लिए आरक्षित किए गए है। जबकि चार वार्ड पुरुष वर्ग के लिए आरक्षित किए गए है, जबकि एस टी के लिए 11 वार्ड आरक्षित है।जिसमें से 6 महिला वर्ग के लिए एवं पाँच वार्ड पुरुष वर्ग के लिए आरक्षित है। वार्डों के आरक्षण के बाद ग्रामीण अंचलो में चुनाव की सुगबूगाहट चालू होगइ है। सरपंच पद पुरुष वर्ग के लिए आरक्षित होने से सरपंच पद के दावेदार भी सक्रिय होगए है जबकि बड़ी खट्टाली जनपद का वार्ड जिसमें चमार बेगड़ा, बड़ी खट्टाली, छोटी खट्टाली, एवं भिती, सम्मिलित है। यह वार्ड अनारक्षित होने से इस वार्ड पर सभी की निगाहे लगी हुई है इस वार्ड में अनारक्षित होने से उक्त वार्ड में दिलचस्प मुक़ाबला होने की सम्भावना है। क्यूँकि लगभग 30 वर्ष के बाद बड़ी खट्टाली क्षेत्र का जनपद वार्ड अनारक्षित हुआ है, इसलिए सभी दिगज्जो की निगाह इसी वार्ड पर टिकी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here