लो आ गए चुनाव ….नगरीय निकाय चुनाव में बड़ा अपडेट,

3830

झाबुआ-अलीराजपुर/उमेश चौहान

मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनावों को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। राज्य निर्वाचन आयोग उन नगर निकायों का भी चुनाव कराए जाने की तैयारी कर रहा है जिनका कार्यकाल सितंबर 2022 में समाप्त हो रहा है। जिनमे झाबुआ थांदला पेटलावद के साथ पड़ोसी जिले अलीराजपुर .जोबट. चंद्रशेखर आज़ाद नगर मेंसुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर हो रहे चुनावों के साथ ही इन निकायों के भी चुनाव कराए जाएंगे। एक साथ चुनाव कराए जाने से जहां प्रशासनिक मशीनरी की परेशानी बचेगी वहीं राजनैतिक दलों को भी बार—बार चुनावों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

वही नगरीय निकाय चुनाव को लेकर फिलहाल दोनों जिलों में कोई हलचल नही है जैसे ही चुनावी बिगुल बजेगा दोनों पार्टी के दावेदार अपना दांवा ठोकेंगे ओर राजनीतिक बिसात भी शुरू हो जाएगी।

मध्यप्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव लंबे समय से अटके हैं। अब सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव कराने का स्पष्ट आदेश दिया है. प्रदेश में 352 नगरीय निकायों का कार्यकाल 5 फरवरी 2022 को ही पूरा हो चुका है। इसके अलावा 37 निकाय ऐसे हैं, जिनका कार्यकाल अगले चार महीने में समाप्त हो जाएगा। इनमें 14 नगरपालिका परिषद और 23 नगर परिषदें शामिल हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग इन सभी 37 निकायों का चुनाव भी जून 2022 में कराने की तैयारी कर रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त बसंत प्रताप सिंह का स्पष्ट कहना है कि जिन नगर निकायों का कार्यकाल सितंबर 2022 में समाप्त हो रहा है, उनके चुनाव भी साथ ही कराए जाएंगे। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 10 मई को राज्य निर्वाचन आयोग को पंचायत और नगरीय निकाय के चुनाव OBC आरक्षण के बिना कराने के निर्देश दिए हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने इसके लिए राज्य निर्वाचन आयुक्त को दो सप्ताह में नोटिफिकेशन जारी करने के निर्देश दिए। इन निर्देशों के परिपालन में आयोग 30 जून तक चुनाव कराना चाहता है। कोर्ट के निर्देश के बाद दोनों प्रमुख दल बीजेपी और कांग्रेस भी चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं। राज्य निर्वाचन का मानना है कि एक साथ चुनाव कराए जाने से राज्य सरकार की मशीनरी का उपयोग बार-बार नहीं करना पड़ेगा। वहीं राजनीतिक दलों को भी इसमें लाभ ही है. उन्हें चुनावी तैयारियों के लिए बार—बार मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

खत्म हो रहा इन 37 निकायों का कार्यकाल

झाबुआ- झाबुआ नगर पालिका परिषद और रानापुर, थांदला, पेटलावद नगर परिषद।
खंडवा- छनेरा नगर परिषद।
आलीराजपुर- आलीराजपुर नगर पालिका, जोबट नगर परिषद, चंद्रशेखर आजाद नगर, नगर परिषद।
रतलाम- सैलाना नगर परिषद।
खरगोन- भीकनगांव, महेश्वर, मंडलेश्वर नगर परिषद।
बैतूल- सारणी, आठनेर, चिचोली।
बुरहानपुर- नेपानगर नगरपालिका।
मंडला- मंडला और नैनपुर नगरपालिका परिषद और निवास, बम्हनीबंजर, बिछिया नगर परिषद।
छिंदवाड़ा- जुन्नारदेव, दुमआ, पांढुर्ना, सौंसर नगर पालिका और मोंहगांव नगर परिषद।
सिवनी- लखनादौन नगर परिषद।
बालाघाट- बैहर नगर परिषद।
डिंडोरी- डिंडोरी, शहपुरा नगर परिषद।
शहडोल- शहडोल नगरपालिका परिषद और जयसिंहनगर, बुढ़ार नगर परिषद।
उमरिया- पाली नगरपालिका परिषद।
अनूपपुर- कोतमा और बिजुरी नगरपालिका परिषद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here