कहीं आप भी हो न जाए फ़्रॉड वीडियो कॉल का शिकार ?

2948

✍🏻 प्रद्युम्न वैरागी

आजकल मोबाइल फोन लोगों की जरूरत ही नहीं, बल्कि आदत बन गया है। छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है, आज हम अपने हर छोटे-बड़े काम के लिए स्मार्टफोन पर डिपेंड होते हैं। यहां तक कि अपना खाली समय स्मार्टफोन के साथ ही गुजारते हैं। लेकिन स्मार्टफोन का उपयोग करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही की वजह से आप ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।
धोखाधड़ी करने के लिए बदमाश किसी भी स्थान से कोई मोबाइल नम्बरों की सूची नहीं लेते। हर दिन वे एक सीरिज उठाकर उसमें कुछ अंकों में बदलाव कर फोन करते हैं। जो इनके झांसे में आ जाता है उसका बैंक खाता खाली कर देते हैं।
मोबाइल पर कॉल कर ओटीपी सहित अन्य गोपनीय जानकारी मांगकर धोखाधड़ी करने के मामले में एक बात जहन में जरूर आती है कि आखिर अगले व्यक्ति के पास हमारा मोबाइल नम्बर कैसे पहुंचा। मोबाइल नम्बर उसने कहां से जुटाया। सोशल साइट से उठाया या फिर ऑनलाइन खरीदी करने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे एप से मिला। ऐसा कुछ भी नहीं है। धोखाधड़ी करने वाला कोई भी एक सीरिज उठाता है, उदाहरण के लिए 94 से शुरू करने के बाद वह आगे के अंक अपने हिसाब से लगाता रहेगा। या फिर 82 से शुरू करने के बाद शेष नम्बर अपनी मर्जी के डायल करेगा। जहां जिस व्यक्ति को फोन लग जाए उसे अपने झांसे में फंसाने की कोशिश करेगा। हर दिन अलग सीरिज का इस्तेमाल कर लोगों को लूटते हैं। यह मोबाइल कॉल के माध्यम से होने वाली धोखाधड़ी है, इसके अलावा सोशल मीडिया, लॉटरी और बीमा सहित अन्य धोखाधड़ी में तरीके भी अलग-अलग होते हैं। हर एक दो माह में ठगी के लिए नए तरीके इजाद किए जाते हैं, जिसकी जानकारी आम लोगों को नहीं होती।
ऐसा ही फ़्रॉड का एक नया मामला एक ओर आया है जिसमे बामनिया निवासी संतोष बसोड़ के साथ फ़्रॉड वीडियो कॉल कर अवैध वसूली करने का मामला सामने आया है, बताया जा रहा है कि संतोष बसोड़ शनिवार रात्रि में सो रहा था कि रात्रि करीब 11:09 बजे संतोष के मोबाइल पर अज्ञात कॉलर का 7008397169 इस नम्बर द्वारा वीडियो कॉल आया एवं कुछ बोले बगैर ही कॉल काट दिया गया, फिर संतोष द्वारा उसे कॉल किया गया किंतु अज्ञात कॉलर ने कॉल कट कर दिया। अज्ञात वीडियो कॉल के बाद अज्ञात कॉलर द्वारा संतोष को व्हाट्सएप के माध्यम से धमकी दी गई कि अगर मुझे 30000 रुपये दे नही तो तेरे स्क्रीनशॉट व तेरे वीडियो वायरल कर दिए जाएंगे और तू बदनाम हो जाएगा। ऐसी धमकी अज्ञात कॉलर द्वारा दी जा रही हैं, जबकि संतोष अज्ञात कॉलर को नही जानता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here