सेन्ट्रल टीबी डिवीजन दिल्ली की टीम ने छोटाउदेपुर जिला का दौरा किया

497

विजय कनेश

छोटा उदयपुर (गुजरात)- माननीय प्रधान मंत्री द्वारा किए गए साल २०२५ तक देश में से टीबी रोग नाबूदी के आह्वान के तहत टीबी निर्मूलन के कार्य में लगे टीबी विभाग के उच्च अधिकारियों की टीम ने दो दिवसीय दौरे के लिए छोटाउदपुर जिला का का दौरा किया ।जिसमें एक वर्ष में छोटाउदपुर जिले में कलारानी क्लस्टर द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार संक्रमित लोगों को टीबी निवारक उपचार की प्रभावशीलता दी गई थी। इससे पहले मार्च 2021 में समुदाय में टीबी संक्रमण का पता लगाने के लिए एक पुन: सर्वेक्षण किया गया । जिसमें केंद्रीय टीबी डिवीजन दिल्ली से टीम लीडर डॉ किरण राडे के नेतृत्व में आठ सदस्यों की एक टीम के साथ राज्य क्षय रोग प्रदर्शन एवं प्रशिक्षण केंद्र के निर्देशक डो. रशेन्दु पटेल एवं छोटा उदयपुर जिला क्षय अधिकारी डॉ. भरतसिंह चौहान, जिला और जिला टीबी एचआईवी को -ओरडिनेटर वालसिंह भाई राठवा मौजूद रहे थे।

कलारानी क्लस्टर सर्वेक्षण की कामगीरी के बाद वर्ष 2021 के दौरान छोटाउदपुर जिले के सभी गांवों में प्रयोगशाला में टीबी के पूर्वानुमेय लक्षणों वाले व्यक्तियों के टीबी परीक्षण और उनसे ग्रामवार डेटा विश्लेषण किया गया और छोटा उदयपुर जिला विकास अधिकारी गंगासिंह और उनके साथ मुलाकात कर के आवश्यक मार्गदर्शन एवं निर्देश प्राप्त किया।

टीबी उन्मूलन के लिए आवश्यक जनभागीदारी और समुदाय और राजनीतिक भागीदारी के हिस्से के रूप में उन्होंने राज्यसभा सांसद और पूर्व रेल राज्य मंत्री नारनभाई रखवानी से मुलाकात की और समुदाय से टीबी के शीघ्र उन्मूलन पर विस्तृत चर्चा की उक्त जानकारी वालसिंहभाई राठवा ने दी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here