यह तो ना इंसाफी है करे कोई भरे कोई और रविवार छुट्टी के दिन मात्र तीन घंटे मे परिषद ने मांगे अब्दुल की माँ से कागज क्या 80 वर्षीय अनपढ़ केंसर पिढित माँ के लिये ये संभव है प्रशासन अपनी वाह वाही लूटने में इतनी जल्दबाजी क्यो दिखा रहा?

2977

रविवार छुट्टी के दिन मात्र तीन घंटे मे परिषद ने मांगे अब्दुल की माँ से कागजक्या 

80 वर्षीय अनपढ़ केंसर पिढित माँ के लिये ये संभव है प्रशासन अपनी वाह वाही लूटने में इतनी जल्दबाजी क्यो दिखा रहा?

पेटलावद
कल पेटलावद पुलिस व राजस्व की संयुक्त कार्यवाही जिसमे मुखबिर की सूचना पर चूड़ी बेचने वाले अब्दुल के घर से विस्फोटक सामग्री जप्त की थी l जिसमे अब्दुल मंसूरी को गिरफ्तार कर केश बनाया था आज उसी अब्दुल की केंसर पिढित 85 वर्षीय वृद्ध माँ को रविवार छुट्टी के दिन मात्र तीन घंटे का अल्टीमेट देकर मकान के कागज व निर्माण के कागज की माँग की गई l आखिर रविवार छुट्टी दिन माँ और पत्नि को नोटिस थमाया गया जिसमे परिषद ने लिखा था
पत्र द्वारा आपको सूचित किया जाता है कि वार्ड क्रमांक 10 तिलकमार्ग में सम्पतिकर रजिस्टर पर वर्ष 2021-22 के पृष्ठ कमांक 148 भवन कमांक 36 पर आपके नाम से दर्ज होकर । उक्त भवन के स्वामीत्य सम्बन्धी दस्तावेज रजिस्ट्री आदि जो भी आपके पास हो वह सूचना पत्र प्राप्ति के तीन घण्टे में नगर परिषद कार्यालय में उपस्थित होकर प्रस्तुत करे एवं आपके भवन की प्रथम तल एवं द्वितीय तल के निर्माण स्वीकृति की प्रति तत्काल उपलब्ध कराये । अन्यथा की स्थिति में आपके विद्वद्ध नियमानुसार कार्यवाही वरिष्ठालय से प्राप्त निर्देशानुसार की जावेगी , जिसकी समस्त जवाबदारी आप स्वयं की रहेगी ।

जवाब बनाकर तीन घंटे तक इंतजार करती रही केंसर पिढित वृद्ध माँ जिसने अपने जवाब में लिखा था
प्रति , श्रीमान मुख्य नगरपालिका अधिकारी महोदय , नगर परिषद पेटलावद , जिला – झाबुआ ( म.प्र . ) आमना बी पिता करीम बख्श मंसुरी निवासी करबा पेटलावद तहसील पेटलावद , जिला झाबुआ , म.प्र प्रार्थी + — विषय : -आपकी ओर से प्रेषित नोटिस क . 467 दिनांक 13.03.2022 का जवाब विषयक । माननीय महोदय , मुझ प्रार्थी की और से आपके उपरोक्त पत्र का लेख जवाब निम्नानुसार पेश कर निवेदन है कि : 1 ) . यह कि मैं प्रार्थीया करीब 80 वर्षीय वृद्ध विधवा , अनपढ , महिला होकर कैंसर रोग से पिडीत हूँ । मेरा एक ही पुत्र अब्दुल हमीद है । कस्बा पेटलावद के कुम्हार मोहल्ले में मेरे पिता करीम बख्श का पैत्रक मकान वार्ड न . 10 मे पृष्ठ क्रमांक 148 , भवन कमांक 36 पर स्थित है जिसमे मैं अपने परिवार के साथ निवास करती है । उक्त मकान पेत्रक रहा होकर आज से करीब 50 वर्ष से अधिक समय से पुराना दो मंजिला कच्चा ही बना हुआ है कोई नवीन निर्माण नहीं है । इस कारण से मकान निर्माण की नवीन अनुमती मेरे पास उपलब्ध नहीं है । उक्त मकान मेरे पिता के पश्चात वारीस की हैसियत से मेरे नाम पर विधीवत नगर पंचायत रिकार्ड में ही दर्ज हुआ है । इस संबंध में भी दस्तावेज पंचायत के पास ही उपलब्ध है । इसके अलावा मुझ प्रार्थीया की ओर से अपने उक्त मकान से संबंधित नगर परिषद की भवन कर की रसीदे जवाब के साथ प्रस्तुत की जा रही है । ) 2 ) . यह कि आप श्रीमान के द्वारा मुझ प्रार्थीया को उक्त मकान के स्वामित्व के दस्तावेज रजिस्ट्री आदि के बारे में कहा गया है इस संबंध मे निवेदन है कि आज से करीब 5-6 वर्ष पूर्व मेरे मकान में भयंकर आगजनी की घटना हो चुकी है जिसमे मेरे लाखो रूपया , जैवरात और मकान और अन्य दस्तावेज जल कर नष्ट हो गये है । मेरे मकान से संबंधित रिकार्ड नगर पंचायत के पास पूर्व से रहा है , जिस संबंध में मैं नगर पंचायत पेटलावद मे नियमित रूप से भवनगर , जलकर आदि नियमित अदा करती चुंकि मै अनपढ , अज्ञानी वृद्ध बिमार महिला रही हूँ इस कारण से मैने उक्त जले हुये दस्तावेजो को प्राप्त करने के संबंध में कोई कार्यवाही नहीं की है । इसके अलावा यह भी निवेदन है कि मुझे आज अवकाश के दिन रविवार को तीन घंटे का अल्प समय दिया गया है , अवकाश का दिन होने पर भी किसी विभाग से दस्तावेज प्राप्ती संभव नहीं है , चुंकि मेरा पुत्र प्रकरण मे पुलिस निरोध में है इस कारण से निवेदन है कि मुझ बिमार महिला को कुछ दिन का समय दिया जावें ताकि मै इस संबंध में उचित जानकारी और दस्तावेज प्राप्त कर श्रीमान को प्रस्तुत कर सकुं । अतएव जवाब प्रस्तुत कर निवेदन है कि जवाब में वर्णित अनुसार उचित कार्यवाही करने की कृपा करें । यही निवेदन है ।

लाचार बेबस माँ विलाप करते हुवे अपना जवाब पेश करने के लिये घंटों एस डी एम कार्यालय मे साहब के बुलावे का इंतज़ार करती रही l अब सवाल ये उठाता है की इतने संवेदनशील मुद्दे पर परिषद व राजस्व मात्र तीन घंटे का अल्टीमेट देकर क्या साबित करना चाहता है l कही वाहवाही लूटने की इस प्रतिस्पर्धा मे उक्त मकान को जमीदोज कर वृद्ध माँ, पत्नी व दो छोटे छोटे बच्चो को बेघर करना चाहती है l

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here