कल्याणपुरा मै जैन समाज ने दिया रैली निकालकर ज्ञापन

201

कल्याणपुरा

कल्याणपूरा मंगलवार को कल्याणपूरा जैन समाज ने सम्मेद शिखर जी झारखंड पारसनाथ पर्वतराज’ को पर्यटन स्थल घोषित किए जाने पर सड़कों पर उतर कर विरोध जताया। नेमिनाथ जैन मंदिर से समाज के महिला पुरुष बड़ी संख्या में रैली लेकर पुलिस थाना पर पहुंचे। थानां प्रभारी को अपने विरोध स्वरूप ज्ञापन दिया।
हाथों में नारे लिखी तख्तियां लेकर जैन समाज का सरकार से आव्हान था तीर्थ स्थल को पर्यटन स्थल घोषित किए जाने का आदेश वापस लिया जाए। इस आदेश से समूचे जैन समाज की धार्मिक भावनाएं आहत हुई है।
प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के नाम सौंपे ज्ञापन में जैन समाज ने तीर्थ स्थल को वन्य जीव अभ्यारण्य, पर्यावरण पर्यटन के लिए घोषित इको सेंसिटिव जोन के तहत जोनल मास्टर प्लान व पर्यटन मास्टर प्लान, पर्यटन / धार्मिक पर्यटन सूची से बाहर करने की मांग की है।
पारसनाथ पर्वतराज’ को बिना जैन समाज की सहमति के इको सेंसिटिव जोन के अंतर्गत वन्य जीव अभ्यारण्य का ‘एक भाग’ और तीर्थ ‘माना जाता है, लिखकर तीर्थराज की स्वतंत्र पहचान व पवित्रता खत्म की है।यह झारखण्ड सरकार की अनुशंसा पर केंद्रीय वन मंत्रालय ने किया है यह निंदनीय है। रैली विरोध प्रदर्शन के दौरान काफी सम्पूर्ण जैन समाज उपस्तिथ रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here