सड़क,चौराहे पर यातायात के नियमों की शपथ दिलाने के बाद भी नहीं जागे वाहन चालक,बिना हेलमेट बेखौफ घूम रहे वाहन चालक

155

पियूष राठौड़ झकनावदा

झकनावदा – जिला पुलिस कप्तान के निर्देशानुसार जिले भर में विगत दिनों यातायात पाठशाला कार्यक्रम विभिन्न नगरों एवं गांव एवं स्कूलों में सार्वजनिक स्थलों पर आयोजित किया गया। जिसमें सड़क चौराहे स्कूलों में आम नागरिकों एवं वाहन चालकों को यातायात के नियमों की जानकारी दी गई। एवं शपथ भी दिलवाई गई कि आप सभी यातायात नियमों का पूर्णता पालन करें। मगर देखा जा रहा है कि इसका असर विपरीत दिखाई दे रहा है तथा नियमों का कोई पालन करते नजर नहीं आ रहा है।

दुर्घटना रोकने के उद्देश्य से आयोजित की गई थी पाठशाला

जनहित में दुर्घटनाओं को रोकने आदि के उद्देश्य से यातायात की पाठशाला नाम से कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके तहत झकनावदा चौकी प्रभारी गोवर्धन सिंह मावी, बाथूसिंह बिल्लोरे, बीएस भूरिया, पंकज राजावत एवं अनिल मुवेल आदि ने झकनावदा बस स्टैंड पर व्यापारियों एवं आम नागरिकों को एकत्रित कर यातायात के नियमों को समझाते हुए बताया कि हेलमेट का उपयोग अनिवार्य करें वाहन चलाते समय सीट बेल्ट आदि का उपयोग करें दो पहिया वाहन पर दो से अधिक सामान्य नहीं बैठा है तेज गति से वाहन नहीं चलाएं आदि अनेक नियमों को बताया गया एवं यह भी बताया कि वाहन चालक सचेत हो तथा दुर्घटनाओं में वृद्धि ना हो एवं जानमाल की सुरक्षा हो सके इस हेतु यातायात नियमों का सख्ती से पालन करें।

शपथ दिलवाने के बाद स्थानीय प्रशासन मौन

स्थानीय प्रशासन शपथ ग्रहण करवाने के बाद मौन हैं। जिससे वाहन चालक एक मोटरसाइकिल पर तीन सवार होकर देखो घूम रहे हैं ना ही कोई हेलमेट का उपयोग करते नजर आ रहा है ना किसी प्रकार का कोई यातायात नियम का पालन करते। क्या जिला पुलिस कप्तान के निर्देशन का इसी प्रकार शपथ ग्रहण करवाने मात्र से दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा? यदि स्थानीय प्रशासन यातायात नियमों को लेकर शक्ति नहीं भरते गा तो इसी प्रकार आए दिन दुर्घटना एवं यातायात नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ती नजर आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here