बिरसा मुंडा जन्म जंयती के उपलक्ष्य में रक्तदान महाशिविर का हुआ आयोजन शिविर में 100 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया वॉइस ऑफ झाबुआ से सुनील डामोर,अक्षय चौहान की रिपोर्ट

465
  • बिरसा मुंडा जन्म जंयती के उपलक्ष्य में रक्तदान महाशिविर का हुआ आयोजन
  • शिविर में 100 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया
  • वॉइस ऑफ झाबुआ से सुनील डामोर,अक्षय चौहान की रिपोर्ट

  • बामनिया। मंगलवार को बिरसा मुंडा की जन्म जयंती जनजाति गौरव दिवस पर बामनिया में ब्लड डोनेशन टीम थांदला व आजाद ब्लड ग्रुप पेटलावद के सयुंक्त तत्वाधान में रेडक्रास ब्लड सोसायटी (दाहोद) व स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र की टीम के सहयोग से रक्तदान महाशिविर व रक्त परीक्षण शिवर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ भाजपा मंडल अध्यक्ष संदीप मांडोत, सरपंच रामकन्या संजय मखोड़ आदि द्वारा फीता काटकर किया गया।
  • महाशिविर के संयोजक स्वप्निल वागरेचा ने बताया कि शिविर में
  • 100 यूनिट रक्त इक्ट्ठा किया गया। जिसमें 10 महिलाएं व 90 पुरषों ने रक्तदान किया।
  •  ब्लड कलेक्शन करने आए दाहोद रेडक्रास ब्लड सोसायटी के चिकित्सकों ने बताया कि रक्तदान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम माना जाता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है। नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है। उन्होंने बताया कि कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरत मंद की मदद हो सकेगी। आयोजन कों सफल बनाने में मनोज वोहरा, मयंक बाफना, संजय भटेवरा, जीवनसिंह पंवार, डॉ मनीष सोलंकी, निश्चल मसीह, सुमित अग्रवालथांदला से मोंटू उपाध्याय और संदीप नायक और पेटलावद से अनुज सिंह धानक व भूपेंद्र राठौड़ आदि का सहयोग सराहनीय रहा। रक्तदान करने वाले सभी रक्तदाताओ को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here