राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री,क्षेत्रीय संगठन महामंत्री ने किया युवा मोर्चा प्रशिक्षण वर्ग का समापन

51

@Voice   ऑफ   झाबुआ

भारतीय जनता युवा मोर्चा मप्र के दो दिवसीय प्रदेश स्तरीय प्रशिक्षण वर्ग का रविवार को समापन हुआ। प्रशिक्षण वर्ग के दूसरे दिन चार सत्र आयोजित किए गए, जिन्हें राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश एवं क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल ने संबोधित किया।

गांधी जी ने कहा था कांग्रेस भ्रष्ट और सत्तालोलुप हो गई है : शिवप्रकाश

राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश ने “2014 के बाद भारतीय राजनीति में आए युगांतरकारी परिवर्तन एवं उसका भारत पर प्रभाव“ विषय पर विचार करते हुए कहा कि 2014 के पहले कांग्रेस शासन की बात करें तो उसमें लोकतंत्र पर परिवारवाद हावी नजर आता था। हर तरफ भ्रष्टाचार फैला हुआ था। 1934 में महात्मा गांधी जी ने यह कहते हुए कांग्रेस छोड़ दी थी कि कांग्रेस भ्रष्ट हो गई है, सत्ता लोलुप हो गई है। शिवप्रकाश ने कांग्रेस के शासनकाल में हुए घोटालों को सामने करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार को बढ़ाने वाले दल का नाम कांग्रेस है। उन्होंने कहा कि 2014 के बाद भाजपा सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 8 वर्षो में देशभक्ति और  भारत को आगे बढ़ाने की ललक सामान्य नागरिक में भी जगाई है। विश्व भर मे फैले भारतीयों को भारत से जोड़ना एवं विश्व में भारत की प्रतिष्ठा को स्थापित करने का अद्वितीय कार्य हुआ है।

चौतरफा विकास के साथ सुदृढ़ हुई सुरक्षा

शिवप्रकाश ने कहा कि 2014 के बाद देश के उत्थान के लिए अनेक अनुकरणीय पहल हुई है। निरंतर विकास के कार्यों को धरातल तक पहुंचाया जा रहा है। यह देश के आम जनमानस के लिए हितकारी ही नहीं बल्कि गर्व की अनुभूति वाला है। संपूर्ण देश की सीमाओं की सुरक्षा के साथ-साथ संपूर्ण देश में विकास की जो आज रफ्तार है वह अप्रत्याशित एवं अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि ‘मन की बात’ आज देशभर में सकारात्मक ऊर्जा संचार का माध्यम बनी है। ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ का भाव जगा है। धारा 370 एवं 35-ए  हटाकर देश की एकता को सुदृढ़ करने का ऐतिहासिक कार्य हुआ है। विद्वानों का मानना है कि सांस्कृतिक पुनरुत्थान का जो प्रयास महारानी अहिल्याबाई ने आज से लगभग 300 वर्ष पहले किया था, वही इस सदी में मोदी के द्वारा हो रहा है। उन्होंने कहा कि अब राष्ट्रपति भवन में मिलने वाले पुरस्कार के लिए व्यक्ति की पहचान नहीं, बल्कि उसके कार्य की पहचान आधार बन गया है। उन्होंने केंद्र सरकार की कई महत्वपूर्ण योजना पर अपनी बात रखते हुए कहा कि आप सभी कार्यकर्ताओं को इन सब बातों का बोध होना आवश्यक है। समाज में इन सबका व्यापक प्रचार और प्रसार पूरे तथ्य के साथ हो ताकि विरोधी समाज के लोगों को भ्रमित ना कर पाएं।

भाजपा एकात्म मानववाद के साथ सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के प्रति भी समर्पित : जामवाल

भाजपा क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल ने “सांस्कृतिक राष्ट्रवाद व एकात्म मानववाद“ विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि हम इस भूमि को माँ मानते हैं, यह एक आध्यात्मिक भाव है जो हमारे मन में है। यह हमें अन्य राष्ट्रों से अलग बनाता है। उन्होंने कहा कि भाजपा एकात्म मानववाद के विचारों के साथ सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के प्रति भी समर्पित है। भारत के सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का विचार व क्षेत्र व्यापक रहा है। जामवाल ने कहा कि राष्ट्रीय स्वाभिमान किसी देश को शक्तिशाली बनाने में सहायक होता है। अयोध्या में श्रीराम मंदिर का निर्माण, श्री काशी विश्वनाथ धाम व उज्जैन में श्री महाकाल लोक का लोकार्पण महत्वपूर्ण पड़ाव के रूप में है। यह सब राष्ट्रीय स्वाभिमान के जागरण के भाव को दर्शाता है।

बूथ सशक्तिकरण पर जोर दें कार्यकर्ता

हमारे एकात्म मानववाद के विचार ने व्यक्ति को परिवार से, परिवार को समाज से, समाज को राष्ट्र से और फिर मानवता और चराचर सृष्टि से जोड़ कर देखा है। आज जितनी भी योजनाएं भाजपा सरकार ने बनाई है उनमें एकात्म मानववाद का भाव जरूर देखने मिलेगा। हमें इस बात को ध्यान रखना है कि राष्ट्र का पुनर्निर्माण हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि अब हमें ’बार-बार भाजपा सरकार’’ के उद्घोष के साथ आगे बढ़कर बूथ सशक्तिकरण पर जोर देना है। युवा मोर्चा जो भी कार्यक्रम करे उनमें नए युवा चेहरों को सम्मिलित करें। सरकार की योजनाओं को जन- जन तक पहुंचा कर पार्टी और मोर्चे का विस्तार करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here